Press Releases:-2021
Date
Subject
Download Images/Files
31 August 2021
The Institute of Chartered Accountants of India द्वारा आयोजित “ICAI International Research Awards 2021” कार्यक्रम में माननीय राज्यपाल महोदय का अभिभाषण के मुख्य बिन्दु:-
 सर्वप्रथम पुरूस्कार विजेताओं को बहुत-बहुत बधाई एवं अन्वेषण के क्षेत्र में निरंतर प्रगति हेतु हार्दिक शुभकामनायें।
 किसी भी क्षेत्र के विकास में अन्वेषण का एक महत्वपूर्ण स्थान रहता है। अन्वेषण से विभिन्न प्रथाओं एवं संभावनाओं को समझने एवं नयी प्रणालियों को विकसित करने का मार्ग प्रशस्त होता है। चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान द्वारा चलाये जा रहे इन अनुसंधान कार्यक्रमों से भारत आर्थिक क्षेत्र में काफी प्रगति करने की क्षमता रखता है और देश आर्थिक विकास के क्षेत्र में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की सकारात्मक भागीदारी की अपेक्षा रखता है।
 हम सभी के लिए अत्यन्त गर्व का विषय है कि देश ने विभिन्न क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित किये हैं। हमारे राष्ट्र की गणना आज विश्व के सशक्त देशों में होती है।
 जैसा कि हम जानते हैं कि राष्ट्र को एक विकसित अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी निरंतर सक्रियता से कार्य कर रहे हैं जिससे हमारा देश वैश्विक अर्थव्यवस्था का नेतृत्व करे।
 मुझे कहते हुए हर्ष हो रहा है कि इंडियन चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान एक बड़ी पेशेवर संस्था है। आज चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल पर स्वतंत्र रूप से अपने पेशेवर कार्यो द्वारा समाज में ख्याति प्राप्त की है और अपने टेलेंट से विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों को सलाह देकर राष्ट्र के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।
 मैं जानता हूँ कि चार्टर्ड एकाउंटेंट्स न केवल अपने पेशे तक सीमित है बल्कि राजनीति, उद्योग, सामाजिक कार्यो में भी इन्होंने एक विशिष्ट स्थान प्राप्त किया है। चाहे देश में जी.एस.टी. लागू करना हो या अन्य टैक्सेस के सुधार की दिशा में किये गए कार्य हो या अर्थव्यवस्था को सही दिशा प्रदान करने की बात हो, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने इन सभी कार्यो में सकारात्मक भूमिका निभाई है। अन्वेषण, नयी कर प्रणाली एवं वित्तीय सुधारों की दिशा में आप सभी से आने वाले समय में भी सकारात्मक भूमिका निभाने की अपेक्षा है।
 मुझे अवगत कराया गया कि कोरोना महामारी में भी विभिन्न संस्थाओं को आर्थिक मदद एवं अन्य सहायता करने में भी आपलोगों की सराहनीय भूमिका रही है।
 इस अवसर पर मैं कहना चाहूँगा कि आप लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के प्रति भी जागरूक करने का कार्य करें और विभिन्न ग्रामों को गोद लेकर वहाँ शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सिंचाई सुविधा की सुलभता सुनिश्चित करने का प्रयास करें।
 देश की प्रगति तभी होगी जब जनता तथा आप सभी का सहयोग सकारात्मक दिशा में देश को विकसित कर एक महान राष्ट्र बनाने की ओर अग्रसर होगा।
 अन्त में, एक बार पुनः आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं।
जय हिन्द! जय झारखण्ड!
31 August 2021
Eye Donation Awareness Club द्वारा आयोजित कार्यक्रम में माननीय राज्यपाल महोदय के अभिभाषण के मुख्य बिन्दु:-
 आज सम्पूर्ण विश्व नोवेल कोरोना वायरस की समस्या से ग्रसित है। हमारा देश भी इस महामारी की चुनौती का सामना कर रहा है। कोरोना की पहली एवं दूसरी लहर में कई लोगों को हमने खो दिया। ये पीड़ा असहनीय है।
 मुझे ज्ञात है कि कोरोना की दूसरी लहर का हमारे झारखंड प्रदेश को भी गंभीर एवं मार्मिक चुनौती का सामना करना पड़ा। अत्यधिक संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित हुए।
 आज आई डोनेशन अवेयरनेस क्लब द्वारा कश्यप मेमोरियल अस्पताल को नेत्रदान करनेवाले के परिवारवालों को सम्मानित किया जा रहा है, यह निश्चय ही सराहनीय प्रयास है।
 अक्सर महामारी काल में निधन पर परिजनों की उलझनों एवं परेशानियों के कारण मृत्यु उपरान्त नेत्रदान करने वालों की संख्या काफ़ी कम हो जाती है।
 संस्था द्वारा मुझे बताया गया है कि इन विषम परिस्थितियों में भी कश्यप मेमोरियल आई बैंक द्वारा 120 से अधिक नेत्र प्रत्यारोपण (ट्रांसप्लांटेशन) किया गया जो कि समाजहित में एक सार्थक पहल है।
 नेत्र इंसान का एक महत्वपूर्ण अंग है। विश्व में दृष्टिबाधित दिव्यांगों की एक बड़ी आबादी हमारे देश में है, जो एक चिंता का विषय है।
 नेत्रदान प्रक्रिया में कई प्रकार की भ्रांतियाँ रहती है और नेत्रदान करने में मृतक के परिवार की भावनायें भी जुड़ी होती हैं। ऐसे में आवश्यक है कि सम्पूर्ण चिकित्सा जगत इस भ्रांति को न सिर्फ दूर करें बल्कि ऐसे प्रयास भी करें जिससे नेत्रदान करनेवाले परिजनों की भावनाओं को आहत न पहुँचे।
 हम सब जानते हैं कि दान किए हुए सभी कॉर्निया इस्तेमाल में नहीं आते, जो एक अत्यन्त गंभीर एवं चिंतनीय विषय है। कॉर्निया का सही ढ़ंग से रख-रखाव नहीं होने पर बहुत से कॉर्निया ख़राब हो जाते हैं। ऐसे में आई हॉस्पिटल्स को कॉर्निया डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम को और सुदृढ़ तथा विकसित करने की आवश्यकता है ताकि कोर्निया का अधिकाधिक उपयोग हो सके।
 आज जन्मजात बच्चे मोतियाबिंद से रोशनी खो रहे हैं, छोटे-छोटे बच्चे खेल-खेल में आंखों के कॉर्निया पर चोट लगा लेते हैं और समय पर इलाज नहीं होने से हमेशा के लिए रौशनी खो बैठते हैं। देश का हर बच्चा अनमोल है और देश का भविष्य हैं। इस दिशा में भी नेत्र चिकित्सकों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
 मैं यहाँ मौजूद सभी नेत्रदाताओं के परिजनों के प्रति आभार व्यक्त करता हूँ तथा उनकी इस व्यापक सोच हेतु बधाई देता हूँ। मुझे आशा है कि आपलोग नेत्रदान की दिशा में अन्य लोगों के लिए प्रेरणा का कार्य करेंगे।
जय हिन्द! जय झारखंड!
30 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने टोक्यो पैरालिम्पिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल एसएच-1 स्पर्धा में भारत के नाम स्वर्ण पदक हासिल करने हेतु अवनि लेखरा को अनेकानेक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।
30 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने सभी को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ दी हैं।
30 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने टोक्यो पैरालंपिक में पुरुष डिस्कस थ्रो प्रतिस्पर्धा (F56) में रजत पदक जीतने पर योगेश कथुनिया को अनेकानेक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।
30 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने टोक्यो पैरालम्पिक में पुरुषों की भाला फेंक प्रतिस्पर्धा (F46) में भारतीय खिलाड़ियों के अद्भुत प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त की।
29 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने विश्व हॉकी जगत के महानतम खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर उनकी स्मृति को स्मरण करते हुए नमन किया एवं उनके प्रति अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त की।
29 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने टोक्यो पैरालिम्पिक में टेबल टेनिस सिंगल्स प्रतियोगिता में भाविना पटेल को रजत पदक अर्जित करने हेतु हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।
26 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस आज सपरिवार हुंडरू गये। उन्होंने हुंडरू जलप्रपात के मनोरम दृश्य को देखते हुए कहा कि यह राज्य प्रकृति की गोद में बसा है तथा राज्य में पर्यटन के क्षेत्र में विकास की असीम संभवनाएं हैं।
26 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से झारखण्ड अंशकालिक शिक्षक सह कर्मी संघ का एक प्रतिनिधिमंडल श्री रितेश कुमार के नेतृत्व में राज भवन में मिला तथा झारखण्ड राज्य में स्थित कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय में कार्यरत अंशकालिक शिक्षक-शिक्षिकाओं के स्थायीकरण हेतु पहल करने का आग्रह किया।
26 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा के राजेश गुप्ता के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल राज भवन में मिला था ओबीसी समाज की समस्याओं तथा आरक्षण संबंधी ज्ञापन समर्पित किया।
26 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से आदिवासी सोशियो-एजुकेशनल एण्ड कल्चरल एसोशिएशन, झारखण्ड का एक शिष्टमंडल राज भवन में मिला तथा संताली को झारखंड की राजभाषा की मान्यता प्रदान करने हेतु पहल करने हेतु आग्रह संबंधी ज्ञापन समर्पित किया।
24 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से केन्द्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की।
24 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से राँची विश्वविद्यालय की प्रभारी कुलपति डॉ. कामिनी कुमार ने राज भवन आकर भेंट की तथा विश्वविद्यालय की शैक्षणिक व प्रशासनिक गतिविधियों से अवगत कराया। उक्त अवसर पर संकायाध्यक्ष, विज्ञान, राँची विश्वविद्यालय श्री ज्योति कुमार भी मौजूद थे।
24 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से शांतनु अग्रहरि, निदेशक, जनगणना, भारत सरकार ने राज भवन आकर आकर शिष्टाचार भेंट की।
24 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से राज्य के पुलिस महानिदेशक श्री नीरज सिन्हा ने राज भवन आकर भेंट की तथा राज्यपाल महोदय को राज्य की विधि-व्यवस्था से अवगत कराया।
23 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से केंद्रीय मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की।
23 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से श्री अनवर हयात के नेतृत्व में अल्पसंख्यक मोर्चा का एक शिष्टमंडल राज भवन आकर मिला तथा विभिन्न मांगों से संबंधित एक ज्ञापन समर्पित किया।
23 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. वी.पी. कश्यप एवं डॉ. भारती कश्यप ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की।
23 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से श्री प्रशांत दास, यूनिसेफ ने राज भवन आकर भेंट की तथा यूनिसेफ द्वारा राज्य में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी।
23 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से महापौर, राँची श्रीमती आशा लकड़ा ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की।
23 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से भारतीय वन सेवा के अधिकारी श्री संजय श्रीवास्तव ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की।
22 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने सभी को रक्षाबंधन की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।
21 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने पूर्व राज्यपाल एवं उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कल्याण सिंह के निधन का समाचार सुनकर अत्यन्त दुःख एवं शोक प्रकट किया है। उन्होंने कहा है कि कल्याण सिंह एक कुशल प्रशासक, राजनीतिज्ञ एवं संवेदनशील व्यक्ति थे। उन्होंने जनहित व विकास कार्यों से जनमानस में अपनी अमिट पहचान स्थापित की। ईश्वर उनकी आत्मा को चिरशांति प्रदान करें तथा उनके परिजनों को इस पीड़ा को सहने की शक्ति प्रदान करें।
16 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने पूर्व प्रधानमंत्री व युगपुरुष भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए कहा कि अटल जी ने अपना सम्पूर्ण जीवन राष्ट्र सेवा व मानव-कल्याण में समर्पित कर दिया।
15 August 2021
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस की गरिमामयी उपस्थिति में राज भवन में \"एट होम कार्यक्रम\" का आयोजन किया गया |
15 August 2021
75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस का अभिभाषण |
11 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से श्रीमती निवेदिता रघुनाथ भिड़े के नेतृत्व में विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी का एक प्रतिनिधिमंडल राज भवन आकर मिला एवं राज्यपाल महोदय का अभिनन्दन किया।
11 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से राज्य पिछड़ा आयोग के सदस्य श्री राजेन्द्र प्रसाद ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की।
11 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से श्री असीत सिंह के नेतृत्व में आदिवासी भूमिज मुण्डा महल का एक शिष्टमंडल राज भवन आकर भेंट किया एवं राज्यपाल महोदय को एक ज्ञापन समर्पित किया।
11 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से पूर्व पार्षद (जैक) अधिकार मंच का एक शिष्टमंडल राज भवन आकर मिला एवं विभिन्न मांगों से संबंधित ज्ञापन समर्पित किया।
10 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन जी को जन्मदिन के अवसर पर अनेकानेक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।
09 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस द्वारा विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर राज भवन में स्थित एक उद्यान को संथाल हूल की अमर नायिका फूलो-झानो के नाम पर समर्पित किया गया |
09 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने \'भारत छोड़ो आंदोलन\' की वर्षगांठ के अवसर पर अपने स्वाधीनता आंदोलन के सभी वीर सेनानियों को नमन किया |
07 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने टोक्यो ओलंपिक में पहलवान बजरंग पुनिया को देश के लिए कांस्य पदक हासिल करने हेतु असीम बधाई दी है |
06 August 2021
माननीय राज्यपाल, झारखण्ड श्री रमेश बैस से पूर्व सांसद श्री अजय मारू के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल राज भवन आकर मिला।
06 August 2021
माननीय राज्यपाल, झारखण्ड श्री रमेश बैस से झारखण्ड राज्य बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष श्रीमती पुष्पा भुवालिका एवं अन्य सदस्यों ने राज भवन आकर भेंट की तथा संस्था की गतिविधियों से अवगत कराया।
06 August 2021
माननीय राज्यपाल, झारखण्ड श्री रमेश बैस से जी.ओ.सी., राँची मेजर जनरल श्री राजेश कुमार ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की।
06 August 2021
माननीय राज्यपाल, झारखण्ड श्री रमेश बैस से डी.ए.वी. कपिलदेव स्कूल के प्राचार्य श्री एम.के. सिन्हा ने राज भवन आकर भेंट की। उक्त अवसर पर अन्य निजी विद्यालयों के प्राचार्यों ने प्राचार्यगण भी उपस्थित थे।
06 August 2021
माननीय राज्यपाल, झारखण्ड श्री रमेश बैस से अध्यक्ष, ह्यूमन एंड हेरिटेज केयर फाउंडेशन श्री अमिताभ कौशल ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की एवं संस्था की गतिविधियों से अवगत कराया।
05 August 2021
माननीया राज्यपाल श्री रमेश बैस से आज पूर्व मंत्री श्री लालचन्द महतो के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल राज भवन आकर मिला एवं झारखंड में पिछड़ों की जनसंख्या के अनुपात में नौकरियों में आरक्षण प्रदान करने हेतु पहल करने सबंधी ज्ञापन समर्पित किया।
05 August 2021
माननीया राज्यपाल श्री रमेश बैस से आज श्री शीतल ओहदार के नेतृत्व में कुरमी/कुड़मी विकास मोर्चा के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल राज भवन आकर मिला तथा झारखंड के टोटेमिक कुरमी/कुड़मी (महतो) को अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में सूचीबद्ध करने सम्बन्धी पहल करने हेतु ज्ञापन समर्पित किया।
05 August 2021
माननीया राज्यपाल श्री रमेश बैस से आज पूर्व विधायक राज राजेंद्र प्रताप देव ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की।
05 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सभी खिलाड़ियों को टोक्यो ओलम्पिक में देश के नाम कांस्य पदक अर्जित करने हेतु अनेकानेक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि भारतीय हॉकी टीम ने एक लम्बे अंतराल के बाद ओलम्पिक में देश के लिये पदक हासिल कर सर्वत्र उत्साह के माहौल बनाया है। सभी लोग उनके इस उपलब्धि से हर्षित हैं। इस टीम ने देश को गौरवान्वित करने का कार्य किया है।
04 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से विधानसभा सदस्य एवं पूर्व मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल राज भवन आकर मिला तथा उनका अभिनन्दन किया। उक्त अवसर पर शिष्टमंडल द्वारा शिक्षण संस्थानों में स्काउट एवं गाइड की गतिविधियों को बढ़ाने हेतु राज्यपाल महोदय का ध्यान आकृष्ट किया गया।
04 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से प्रधान महालेखाकार (लेखा एवं हकदारी), झारखण्ड श्री चंद्रमौली सिंह एवं श्रीमती इन्दु अग्रवाल, प्रधान महालेखाकर (अंकेक्षण) ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की।
04 August 2021
माननीय राज्यपाल-सह-झारखण्ड राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति श्री रमेश बैस से कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गंगाधर पांडा ने राज भवन आकर भेंट की तथा विश्वविद्यालय की शैक्षणिक एवं प्रशासनिक गतिविधियों की जानकारी दी। राज्यपाल महोदय ने छात्रहित में सभी विश्वविद्यालयों को गुणात्मक शिक्षा की दिशा में ध्यान देने हेतु कहा।
04 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, राँची के कुलपति डॉ. केशव राय ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की एवं विश्वविद्यालय की शैक्षणिक व प्रशासनिक गतिविधियों की जानकारी प्रदान की।
04 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से राँची नगर निगम की महापौर श्रीमती आशा लकड़ा ने राज भवन आकर शिष्टाचार भेंट की।
02 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस को उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वारीय विश्व विद्यालय की बी.के. निर्मला एवं अन्य सदस्यों ने रक्षासूत्र बाँधा तथा राज्यपाल महोदय के दीर्घायु एवं यशस्वी होने की कामना की।
02 August 2021
माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य में राज भवन परिसर में चंदन के पौधे का रोपण किया। उक्त अवसर पर राज्य की प्रथम महिला श्रीमती रामबाई बैस भी मौजूद थी। राज्यपाल महोदय ने जन्मदिन पर प्राप्त स्नेह व शुभकामना हेतु सभी का आभार प्रकट किया।
02 August 2021
माननीय राज्यपाल, झारखण्ड श्री रमेश बैस ने भारतीय महिला हॉकी टीम को टोक्यो ओलम्पिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश करने पर बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।
01 August 2021
माननीय राज्यपाल, झारखण्ड श्री रमेश बैस ने भारत की पुरूष हॉकी टीम के टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल में प्रवेश करने पर प्रसन्नता व्यक्त की है तथा इस उपलब्धि हेतु पूरी हॉकी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी है।